Type Here to Get Search Results !
पाए सभी खबरें अब WhatsApp पर Click Now

नौगांव नगर का माहौल हुआ शिवमय।।

नौगांव नगर का माहौल हुआ शिवमय।।
पीले चावल संग नगर के श्रद्धालुओं को दिया निमंत्रण पत्र।।
महिलाओं की भागीदारी ने लगाये चार चांद।

रीतेश साहू।
नौगांव // नगर नौगांव में महाशिवरात्री की तैयारियाँ  शुरू हो चुकी है। पूरा नगर शिवमय नजर आ रहा है। नगर में 8 मार्च को निकली जाने वाली भोले बाबा की बारात को लेकर भव्य तैयारियां की जा रही है। इस बार बारात में श्रद्धालुओं की संख्या  पिछले वर्ष से अधिक होने की संभावना जतायी  जा रही है। समिति की ओर से पीले चावल लगा निमंत्रण पत्र बाटना शुरू कर दिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार 8 मार्च को नगर के मंशाे देवी मंदिर से बारात निकाली जायेगी जो इसबार भव्य होगी। भोले बाबा की बारात व्यवस्थित और भव्य रूप से निकालने के लिये  अलग-अलग टीम को जिम्मेदारी सौंप गई है। लेकिन इस बार बाबा की बारात को लेकर महिलाओं में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है ।वही नगर प्रमुख मंदिरों में गजब की सजावट की जा रही है। मंदिरों में भी पीले चावल देकर देवी देवताओं कोआमंत्रित किया जा रहा है ।नगर वासियों के आत्मीय  सहयोग के साथ बारात में विभिन्न देवी देवताओं की झांकीयां भी निकल जायेगी। बारात मंशा  देवी मंदिर से शुरू होते नगर की परिक्रमा कर मंशा  देवी मंदिर पर समापन होगा ।जहां विधिवत  तरीके से शिव विवाह का आयोजन होगा ।बारात में झांकियों के साथ भूत प्रेत का अद्भुत प्रदर्शन मुख्य आकर्षण  का केंद्र रहेगा ।
महिलाओं की भागीदारी चर्चा में
महाशिवरात्री का पर्व और महिला दिवस 8 मार्च को एक साथ धूमधाम से मनेगा ।यह दिन भगवान शिव के लिये  अत्यंत  प्रिय होता है। इस अद्भुभुत संयोग  में महादेव की पूजा अर्चना होगी। वहीं महिला दिवस पर महिलाओं का सम्मान किया जायेगा ।लेकिन इस पर्व  पर महिलाओं की भागीदारी ने सभी को चौंका दिया है। बल्कि पूरे नगर में निमंत्रण पत्र पर  हल्दी चावल लगाकर जिस उत्साह के साथ घर-घर जाकर निमंत्रण दे रही है। उससे कार्यक्रम में चार चांद लगा दिये  हैं ।नगर में पहली बार बड़ी संख्या में महिलाये अपनी भागीदारी निभा रही है। जिसमें अभिलाषाशिवहरे, ममता यादव भारती साहू, अंजना राजपूत, शिल्पी राय अंजलि,अनीता, पार्वती, सहित दो  दर्जन से अधिक महिलायें  नगर में पीले चावल संग निमंत्रण  पत्र देकर लोगों को बारात में  शामिल होने का आत्मीय आमंत्रण दे रही है । समिति के सदस्यों द्वारा की जा रही तैयारियाँ ने नगर का वातावरण शिवमय बना  दिया है ।
8 मार्च को बारात निकालेे  जाने के  बाद 9 मार्च को मंशा  देवी मंदिर पर विशाल हवन का आयोजन भी किया जायेगा। जिसमें बड़ी संख्या में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिये  तैयारीयां की जा रही है। हवन पूजन के  बाद प्रसाद वितरण की बड़े स्तर पर तैयारी हो रही है। जिसमें नगर के लोग खुले दिल से सहयोग कर रहे हैं।
महिला दिवस को मनाना खास माना जाता है ललित= नायक
महिलाओं को सामाजिक व राजनैतिक बराबरी का दर्जा देने से लेकर महिलाओं की महत्व पर प्रकाश डालते हुये । तक्षशिला शिक्षा संस्थान के प्राचार्या  ललित नायक ने अपने विचार व्यक्त करते हुये  कहा कि =अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को मनाना खास माना जाता है। क्योंकि इस दिन अपने अधिकार के लिये आवाज  उठाने वाली महिलाओं को सम्मानित दिया जाता है ।
 इस दिन का मुख्य उद्देश्य है ।लोगों को जेंडा इक्वलिटी और महिलाओं के समान  अधिकार से जुड़ी बातो से  अगवत कराना। ताकि समाज किसी भी तरह से भेदभाव से मुक्त रहे ।इस दिन महिलाओं के प्रति हो रहे ।दुर्व्यवहार  और हिंसा के खिलाफ आवाज उठायी जाती है। इस दिन लोग अपने जीवन में मौजूद खास महिलाओं को कई तरीके से खास महसूस करा कर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सेलिव्रेट करते है।

- - इसे भी पढ़ें - -

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad